खान-पान को लेकर WHO ने कुछ जरूरी सलाह दी

खान-पान को लेकर WHO ने कुछ जरूरी सलाह दी

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में है। सारे वैज्ञानिक इसका इलाज ढूढ़ने में लगे हुए हैं। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन भी लोगों को इस वायरस से जुड़ी कई जानकारियां साझा करने में लगा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि हमेशा साफ-सफाई रहे। साथ ही साफ-सफाई के अलावा खान-पान का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। अच्छा खान शरीर को बिमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है। WHO ने खान-पान को लेकर कुछ जरूरी सलाह दी है। आइए जानते हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

कच्चे और पके हुए खाने को न मिलाएं

कच्चे भोजन यानि कि रॉ फूड में हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हैं। खासकर सी-फूड, पॉल्ट्री उत्पाद और कच्चे गोश्त को बाकी खानों से अलग रखें। दोनों को एक-दूसरे के संपर्क में आने से बचाने के लिए खाने के सामान को कंटेनर में रखना जरूरी है। वहीं, कच्चे भोजन के लिए इस्तेमाल होने वाले बर्तन जैसे चाकू या कटिंग बोर्ड को भी अलग रखें।

खाने को ज्यादा देर फ्रिज में न रखें

खाने को फ्रिज में ज्यादा देर के लिए स्टोर करने से बचें। ऐसे में जरूरी है कि आप उतना ही खाना बनाएं जितना कि पर्याप्त हो। इसके अलावा, खाना को परोसने से पहले खाने को तेज आंच पर गर्म करना न भूलें। वहीं, अगर खाना ज्यादा बन गया है या फिर खराब होने वाली चीजों को फ्रिज में रखना है तो भोजन को पांच डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर फ्रिज में रखें। इसके अलावा, पके हुए खाने को रूम टेम्प्रेचर पर 2 घंटे से ज्यादा देर के लिए न रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि रूम टेम्प्रेचर में पके हुए खाने में बैक्टीरिया के तेजी से विकसित होने का खतरा रहता है।

खाने में साफ-सफाई का ख्याल रखें

पानी और बर्फ में भी बैक्टीरिया और भी कई प्रकार के नुकसानदायक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं, खराब और बासी खाने में भी हानिकारक केमिकल्स होने का खतरा रहता है। ऐसे में खाना बनाते समय साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। फल और सब्जियों को अच्छे से धोकर ही इस्तेमाल करें। वहीं, जिन खाद्य पदार्थों को इस्तेमाल करने का समय खत्म हो गया हो उन्हें गलती से भी न यूज करें।

 

इसे भी पढ़ें-

भारत ने तैयार की एंटीबॉडी का पता लगाने वाली स्वदेशी किट 'एलीसा', जानें पूरी जानकारी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।